Stephen Hawking death, Stay Motivated India, Stay Motivated, Stephen Hawking, Stephen Hawking Success Story, Stephen Hawking Biography, Stephen Hawking Biography in Hindi, stephen hawking, life story of stephen hawking, person who challenged god

स्टीफन हॉकिंग की Inspirational Story

 

गैलिलियो की 300वी बरसी यानी 8 जनवरी 1942 को एक ऐसे शख़्स का जनम हुआ जिन्होंने विज्ञान की दुनिया ही बदल डाली। उस शख़्स का नाम है स्टीफन हॉकिंग|

 

बचपन में वो पढाई में अच्छे नही थे इस कारण उनके परीक्षा में अच्छे अंक  नहीं आते थे।लेकिन उन्हें सारी चीज़ें अच्छी तरह समझ आती थी।इसलिए उनके साथी छात्रों ने उनका  निकनेमआइंस्टीनरख दिया।मैथ्स उनका पसंदीदा सब्जेक्ट था लेकिन ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में मैथ्स मेजर सब्जेक्ट नही था इस कारण उन्हें फिजिक्स पढ़नी पड़ी।उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड की ‘रोइंग’ स्पोर्ट्स टीम में भी हिस्सा लिया।

21 साल की उम्र में उनकीअमयोत्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिसनामक एक  बीमारी की जाँच चल रही थी जो कीलू गेरिगनाम से भी जानी जाती है।लू गेरिगएक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें  लोग अपने शारीर की ताकत खो देते है।डॉक्टर्स ने उन्हें बताया की वो ज़्यादा साल तक नही जी पायेंगे पर उन्होंने सकारात्मक सोच रखी और जिस लड़की से वो प्यार करते थे उससे मंगनी कर ली।

 

अब वो फिजिक्स में काफ़ी  प्रतिभाशाली हो चुके  थे और 1974 में उन्होंने  “स्पेस टाइम रिलेटिविटी इक्वेशनकी खोज की। ये इक्वेशन ने  “क्वांटम फिजिक्सके विषय में क्रांति ला दी थी 1985 में उन्हें निमोनिया हुआ और वो मरते मरते बचे थे लेकिन एक ऑपरेशन के बाद उन्होंने अपने बोलने और चलने की शक्ति खो दी थी। फिर भी उन्होंने हार नही मानी औरस्पीच सिंथेसाइज़रडिवाइस  की खोज की।

 

उनका सिंथेसाइज़र पहले से मौजूदा शब्दों को स्पीच में बदल देता था। ये मशीन बहुत प्रसिद्ध हुई और आज दुनियाभर में स्पीच डिसेबिलिटी से पीड़ित लोग इसका उपयोग कर रहे है।उन्होंने बहुत किताबे लिखी जिसमें से एक उनकी खुद की बायोग्राफी भी थी। उनकी दो किताबें ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ़ टाइमऔरलन्दन सन्डे टाइम्स’ 237 हफ्तों के लिए बेस्टसेलर्स की श्रेणी में भी रही।

 

14 मार्च 2018 में उनका देहांत हो गया। देहांत  के मात्र 10 दिन पहले ही उन्होंने मल्टीवर्स पर एक पेपर पब्लिश किया था जिसके मुताबिक़ हमारे ब्रम्हांड जैसे असंख्य ब्रम्हांड है। अपनी खोजो की वजह से वो दुनिया के सबसे बुधिमान लोगों में गिने जाते है|

आम आदमी से लेकर भविष्य के वेज्ञानिको के लिए उनका जीवन एक प्रेरणा है क्योंकि उन्होंने मृत्यु को हरा कर इंसान की भलाई के लिए ज्ञान को आगे बढावा दिया।

स्टे मोटिवेटेड इंडिया (Stay Motivated India), एक ऐसा यूट्यूब चैनल है जो की आपके लिए कुछ ऐसी मशहूर हस्तियों की कहानियाँ लेकर आता है जिन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्षो का सामना करने के बावजूद दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई। हमारे चैनल का मकसद आपको प्रोत्साहित करना है जिससे कि आप अपने सपने पूरे कर सके और ज़िन्दगी की कठनाइयों का मुकाबला करते हुए अपनी भी एक अलग पहचान बना सके।

 

Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *